आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी कौन कौन से हैं? Tata IPL 2022

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी कौन कौन से हैं?

आईपीएल टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। आईपीएल टूर्नामेंट पुरे वर्ल्ड में खेले जाने वाली फ्रेंचाइजियों में से सबसे लोकप्रिय है। आईपीएल टूर्नामेंट में पुरी दुनिया के खिलाड़ियों के साथ इंडिया के उभरते हुए खिलाड़ियों को भी अपनी क्षमता दिखाने का मौका मिलता है।

आईपीएल टूर्नामेंट के पंद्रहवे सीजन की शुरुआत हो चुकी है। इस सीजन के लास्ट तक पता चल जाएगा कि कौन सा खिलाड़ी इस आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में कामयाब हो पाता है। लेकिन इस आर्टिकल में हम लोग चर्चा करेंगे कि अब तक के आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी कौन कौन से हैं?

आईपीएल टूर्नामेंट में महेन्द्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे धाकड़ बल्लेबाजों के साथ एबी डिविलियर्स, डेविड वार्नर, क्रिस गेल, आंद्रे रस्ल और किरण पोलार्ड जैसे हिटर खिलाड़ी खेलते हो, उसमें छक्कों की बरसात होनी तो स्वाभाविक बात है। लेकिन आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के (More sixers in ipl history) लगाने के मामले में युनिवर्सल बोस कहे जाने वाले सिक्सर किंग क्रिस गेल सबसे आगे दिखाई देते हैं।

चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः महेंद्र सिंह धोनी और किरण पोलार्ड

युनिवर्सल बोस कहे जाने वाले क्रिस गेल ने अभी तक अपने आईपीएल टूर्नामेंट में 141 मैचों में 357 छक्के लगाए हैं। क्रिस गेल ने 2012 के आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे। इस आईपीएल में क्रिस गेल ने 59 छक्के लगाए थे। इसके अलावा 2013 के आईपीएल टूर्नामेंट में भी 51 छक्के लगाकर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने थे।

इसके बाद दूसरे नंबर पर साऊथ अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं। उन्होंने आईपीएल टूर्नामेंट के 170 मैचों में 251 छक्के लगाए हैं। तीसरे नंबर पर आते हैं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा, इन्होंने अपने आईपीएल करियर में इस सीजन की शुरुआत से पहले 208 मैचों में 227 छक्के लगाए हैं।

अगर रोहित शर्मा इस आईपीएल टूर्नामेंट में अच्छी फोरम में नजर आऐ तो वो एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः महेंद्र सिंह धोनी और किरण पोलार्ड का नाम है। इन्होंने ने भी अपनी बल्लेबाजी से दर्शकों को भरपूर मनोरंजन किया है।

आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी कौन हैं?

आईपीएल टूर्नामेंट में एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के (More sixers in one ipl match) लगाने वाले खिलाड़ी भी युनिवर्सल बोस क्रिस गेल ही हैं। उन्होंने आईपीएल टूर्नामेंट के एक मैच में 17 छक्के लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। युनिवर्सल बोस कहे जाने वाले क्रिस गेल अबकी बार आईपीएल टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं हैं।

लेकिन आईपीएल टूर्नामेंट में अब भी कुछ बड़े बड़े नाम हैं जो काफी लम्बे छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं। इंडिया के खिलाड़ियों के इलावा कैरिबियन प्लेयर निकोलस पुरन, आंद्रे रस्ल, किरण पोलार्ड और डेविड वार्नर, ग्लैन मैक्सवेल जैसे बड़े बड़े खिलाड़ी भी इस आईपीएल टूर्नामेंट का हिस्सा है जो कि दर्शकों को लम्बे लम्बे छक्के दिखा सकते हैं।

आईपीएल टूर्नामेंट के एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी कौन हैं?

आईपीएल टूर्नामेंट के एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के(More sixers in one ipl turnament) लगाने वाले खिलाड़ी भी युनिवर्सल बोस क्रिस गेल ही हैं। इन्होंने साल 2012 के आईपीएल टूर्नामेंट में 59 छक्के लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस आईपीएल टूर्नामेंट में सभी दर्शकों को युनिवर्सल बोस क्रिस गेल की कमी जरूर खलेगी।

लेकिन कुछ धुरंधर बल्लेबाज और कुछ उभरते हुए खिलाड़ी इस आईपीएल टूर्नामेंट में युनिवर्सल बोस क्रिस गेल की कमी को पूरा करते हुऐ दिखाई देंगे। जिससे इस आईपीएल टूर्नामेंट में भी दर्शकों को अच्छा मनोरंजन होता हुआ दिखाई देगा।

पिछले आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी कौन हैं?

आईपीएल टूर्नामेंट 2021 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी KL Rahul थे। इन्होंने पिछले साल आईपीएल टूर्नामेंट में 30 छक्के लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। केएल राहुल इस आईपीएल टूर्नामेंट में लखनऊ सुपर जेंट्स टीम के कप्तान हैं।

पिछले साल 2021 के आईपीएल टूर्नामेंट में कुल कितने छक्के लगे थे?

पिछले साल आईपीएल टूर्नामेंट में कुल मिलाकर टोटल 734 छक्के लगाए गए थे। इस बार का आईपीएल टूर्नामेंट भी काफी रोमांचक होने वाला है। लेकिन यह बात अभी भविष्य के गर्भ में है कि इस आईपीएल टूर्नामेंट में कितने छिक्सर लग पाते हैं।