What is Metaverse in hindi ? Metaverse kya hai, Metaverse ka future kya hai in hindi ?

What Is Metaverse In Hindi: आज कल एक शब्द की चर्चा हर तरफ हो रही है,उस शब्द का नाम है Metaverse दरसअल Metaverse (Meta) facebook का बदला हुआ नाम है।

Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग Metaverse को इंटरनेट से आगे की दुनिया बता रहे हैं। तो आइऐ जानतें हैं कि Metaverse क्या है और यह किस प्रकार काम करता है।

Metaverse (Meta) kya hai ? What is Metaverse in hindi ?

Metaverse शब्द NEAL STEPHENSON के नोवेल SNOW CRASH से लिया गया है। SNOW CRASH नोवेल 1992 में प्रकासित हुआ था। जिसमें एक ऐसी व्यूर्चल दुनिया की कल्पना की गई है, जिसमें सरकार ने सभी कम्पनियों को प्राइवेट कर दिया है।

फिजिकली करंसी की जगह डिजिटल करंसी का चलन होगा। लोग घर बैठ कर ही virtual world में घुम सकते हो और सामान की खरीददारी भी कर सकते हो। Metaverse (Meta) facebook का नया नाम होगा।

आप facebook की ही तरह Metaverse की virtual दुनिया में अपने दोस्त भी बना सकते हो। और virtual दुनिया भी ही उनके साथ पार्टी भी कर सकते हो। Neal Stephenson की यह काल्पनिक दुनिया हमारी वास्तविक दुनिया से बिल्कुल अलग है और काफी डिजिटल भी है।

Metaverse कैसे काम करता है ?

Facebook (Metaverse) एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसकी मदद से आप लोग वर्चुअल वर्ल्ड में जमीन खरीद सकते हो। वहां पर shop खोल कर अपना ऑनलाइन बिजनैंस भी बढ़ा सकते हो। आप वहां पर दोस्त भी बना सकते हो और घर बैठे ही उनके साथ मिलकर पार्टी का इंज्वॉय भी ले सकते हो।

आप 3D Picture Quality के माध्यम से पुरी वर्चुअल दुनिया मे कही भी घुम सकते हो। हॉलीवुड में इस तरह की काल्पनिक दुनिया के विषय को लेकर The Matrix ओर Ready player one  जैसी मुवी भी बना रखी हैं।

Metaverse को crypto blockchain के साथ जोडने का काम चल रहा है। पहले भी कुछ Cryptocurrency प्लेटफार्म इस दिशा में काम कर रहें हैं। आपको इन प्लेटफार्म पर कुछ भी खरीदने और बेचने के लिए पेमेंट्स crypto coin के साथ कर सकते हैं।

आने वाले समय में Metaverse (facebook) का भी अपना एक क्रिप्टो कॉइन लॉन्च हो सकता है। तो आइऐ जानतें हैं कि Metaverse (facebook) का फ्यूचर आने वाले समय में क्या कैसा रहेगा।

Metaverse future (What is metaverse future) in hindi ?

Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग 10 हजार युरोपीयन को अपनी कम्पनी में जोब देने की बात कर रहें हैं। ये लोग facebook के लिए नहीं, बल्की ये लोग Metaverse के प्रमोशन और Metaverse प्लेटफार्म के डिजिटलाईजेशन पर काम करेगे।

मार्क जकरबर्ग के इलावा microsoft जैसी बड़ी-बड़ी कम्पनियां भी metaverse प्रोजेक्ट में अपना इंटरेस्ट दिखा रही हैं।

जिसको देखते हुऐ हम यह कह सकते हैं कि metaverse प्रोजेक्ट (virtual world) का फ्यूचर आने वाले समय में इंटरनेट से उपर होगा।आप लोग घर बैठे बैठे ही मार्केट में जाकर खुद अपनी पसंद का सामान खरीद सकते हो।

आप Metaverse मे घर बैठ कर ही पुरे वर्ल्ड में घुमने की फीलिंग्स ले सकते हो।जानकारों का मानना है कि आने वाले समय में Metaverse की वर्चुअल दुनिया का फ्यूचर काफी अच्छा ग्रो कर सकता है।