पीएम किसान योजना की 11वी किस्त कब आएगी? PM kisaan Yojana 11th kist status details check

पीएम किसान योजना की 11वी किस्त कब आएगी?

इस बार देखने को मिल सकतें हैं कुछ बदलाव,
जाने इस बार e KYC में क्या बदलाव देखने को मिल सकता है?

PM किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत साल में 6000 रुपए 2000-2000 हजार रुपए की तीन किस्तों में 12.50 करोड़ लोगों के खाते में पहुंचते हैं। अभी के समय तक किसानों के खाते में 10 किस्त डाली जा चुकी हैं। इस समय पर किसान अपनी 11 वी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पिछले साल अप्रैल और जुन के महीने की किस्त 15 मई को डाली गई थी।

ये भी पढ़ें:– किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे कैसे निकालें?

पीएम किसान योजना की 11वी किस्त कब आएगी?

लेकिन जानकारों की मानें तो इस बार अप्रैल और जुन के महीने के बीच की किस्त रामनवमीं या फिर 14 अप्रैल को बाबा भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर किसानों के खाते में डाली जा सकती है। पीएम किसान योजना के तहत 12.50 करोड़ किसानों के खाते में साल में तीन बार 2000-2000 हजार रुपए सीधे उनके खाते में जमा कर दिये जातें हैं।

इस बार पीएम किसान योजना में एक बड़ा बदलाव किया गया है। जिससे तहत किसानों को अपना e kyc दोबारा वैरिफाई करवाना पड़ेगा। सभी राज्य सरकारे अपनी e kyc प्रिक्रिया पुरी होने के बाद अपनी रिपोर्ट आगे भेजेंगी। अभी के समय मे पीएम किसान योजना के लाभार्थी अगर पीएम किसान योजना की आनलाइन सेवाओं के जरिए अपनी किस्त चैक कर रहा होगा, तो उसे wating for approval by state govt. लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा।

ये भी पढ़ें:– Axis bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

इसका मतलब यह है कि आपका किस्त जारी करने का अप्रुवल राज्य सरकार के पास अटका हुआ है। जब आप लोग pmkishan.gov.in पर जाकर अपना Installment payment status चेक करते हैं तो आपको वहां पर Rft signed by state लिखा हुआ दिखाई दे तो Rft का मतलब होता है कि Request for transfer . यानि कि आपके डाटा की जांच सही पाई गई है और राज्य सरकार की तरफ से केन्द्र सरकार से अनुरोध किया गया है कि लाभार्थी के खाते में किस्त डाल दी जाए।

यदि आप लोगों को ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है और कुछ दिनों में आपकी पैसे आपके खाते में जमा कर दिये जाएंगे।

ये भी पढ़ें:– Federal bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

पीएम किसान योजना के अन्तर्गत करीबन 12.50 करोड़ लोगों को इस योजना का फायदा मिल रहा है। अभी तक हमारी भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 10 किस्त जमा करवा दी गई हैं। पीएम किसान योजना के अन्तर्गत 11 वीं किस्त रामनवमीं या फिर बाबा भीमराव अम्बेडकर की जयंती 14 अप्रैल को किसानों के खाते में डाल दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:-