आईपीएल इतिहास में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट | युजवेंद्र चहल बनें आईपीएल टूर्नामेंट में हैट्रिक बनाने वाले 21वें गेंदबाज

आईपीएल इतिहास में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट, आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज, युजवेंद्र चहल बनें आईपीएल टूर्नामेंट में हैट्रिक बनाने वाले 21वें गेंदबाज

आईपीएल टूर्नामेंट 2022 का मनोरंजन अपने चरम पर पहुंचता जा रहा है। आईपीएल टूर्नामेंट की शुरुआत में कहा गया था कि इस टूर्नामेंट में गेंदबाजों का कोई फ्युचर नहीं है। लेकिन गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए इस बात को झूठा साबित कर दिया है आईपीएल टूर्नामेंट में अभी तक 21वें गेंदबाजों ने हैट्रिक लगाकर अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है।

कल के आईपीएल टूर्नामेंट में बेशक जास बटलर ने तुफानी बल्लेबाजी करते हुए इस सीजन का दुसरा शतक लगाया था। लेकिन जीत का सारा श्रेय गेंदबाज युजवेंद्र चहल को जाता है जिन्होंने मैच के 17वें ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर, शिवम् माही और पेट कमिंस को आऊट करके पुरे मैच का रुख ही बदल दिया। यह मैच राजस्थान रॉयल्स टीम ने सात रनों से जीत लिया है। युजवेंद्र चहल ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट अपने नाम किऐ और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इस मैच में राजस्थान रॉयल्स टीम ने जास बटलर के तुफानी बल्लेबाजी और शतकीय पारी की बदौलत 220+ रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया था लेकिन फिर भी मैच कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के पक्ष में जाता हुआ दिखाई दे रहा था। लेकिन स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल ने 17वें ओवर में विकटों की हैट्रिक लगाते हुए मैच को राजस्थान रॉयल्स टीम की झोली में डाल दिया। इससे पहले अजित चंदीला, प्रवीण तांबे, शेन वॉटसन और श्रेष गोपाल ने राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए हैट्रिक बनाई हैं।

आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा हैट्रिक बनाने वाले खिलाड़ी?

Table of Contents

आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक बनाने का रिकॉर्ड अमित मिश्रा के नाम है। उन्होंने आईपीएल टूर्नामेंट में तीन बार हैट्रिक लगाई थी। इसके अलावा युवराज सिंह ने भी दो बार आईपीएल टूर्नामेंट में हैट्रिक लगाई है। इसके अलावा कोई गेंदबाज दो बार हैट्रिक लगाने में कामयाब नहीं हो पाया है।

आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास की पहली हैट्रिक किसने लगाई?

आईपीएल टूर्नामेंट की पहली हैट्रिक लक्ष्मी पति बालाजी द्वारा बनाई गई थी।

आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में हैट्रिक लगाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट

आईपीएल टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2008 में 18 अप्रैल को हुई थी। आईपीएल टूर्नामेंट का यह पंद्रहवा सीजन चल रहा है। अब तक आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में गेंदबाजों द्वारा टोटल 21 हैट्रिक लगाईं गई हैं। लक्ष्मी पति बालाजी आईपीएल टूर्नामेंट में पहली हैट्रिक लगाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आते हैं। तो चलिए ये जान लेते हैं कि कौन से आईपीएल टूर्नामेंट में किन किन खिलाड़ियों ने हैट्रिक लगाने का कारनामा किया है।

आईपीएल टूर्नामेंट 2008 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

आईपीएल टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2008 को 18 अप्रैल को हुई थी। इस आईपीएल टूर्नामेंट में लक्ष्मी पति बालाजी, अमित मिश्रा और मखाया एंटिनी ने हैट्रिक बनाई थी।

आईपीएल टूर्नामेंट 2009 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

आईपीएल 2009 में भी तीन हैट्रिक लगाई गई थी लेकिन यह तीन अलग अलग खिलाड़ियों द्वारा नहीं बल्कि दो खिलाड़ियों द्वारा ही लगाईं गई थी। क्योंकि इस आईपीएल टूर्नामेंट में युवराज सिंह ने दो बार हैट्रिक लगाने का कारनामा कर दिखाया था। इस साल आईपीएल टूर्नामेंट में दुसरी हैट्रिक लगाने वाले खिलाड़ी धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा थे।

इन्होंने उस समय डक्केन चार्जर्स के लिए खेलते हुऐ मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपनी हैट्रिक बनाई थी। अभी के समय में रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान हैं और मुंबई इंडियंस टीम को पांच बार आईपीएल टूर्नामेंट का खिताब दिलाने वाले खिलाड़ी हैं।

आईपीएल टूर्नामेंट 2010 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

साल 2010 के आईपीएल टूर्नामेंट में प्रवीण कुमार हैट्रिक बनाने वाले इकलौते गेंदबाज थे। प्रवीण कुमार ने रायल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की तरफ से खेलते हुऐ राजस्थान रॉयल्स टीम के खिलाफ यह हैट्रिक बनाई थी।

आईपीएल टूर्नामेंट 2011 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

आईपीएल टूर्नामेंट 2011 में अमित मिश्रा ने अपने करियर की दुसरी हैट्रिक बनाई थी। इस मैच में डेक्कन चार्जर्स ने पंजाब किंग्स इलेवन को अमित मिश्रा की हैट्रिक की बदौलत 85 रनों से हरा दिया था।

आईपीएल टूर्नामेंट 2012 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

आईपीएल टूर्नामेंट 2012 में भी एक ही गेंदबाज द्वारा हैट्रिक लगाई गई थी। यह हैट्रिक अजित चंदीला द्वारा बनाई गई थी। लेकिन बाद में इस खिलाड़ी को मैच फिक्सिंग के मामले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा आजिवन प्रतिबंध लगा दिया गया था।

आईपीएल टूर्नामेंट 2013 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

इस आईपीएल टूर्नामेंट में एक बार फिर अमित मिश्रा ने हैट्रिक लगाते हुए आईपीएल टूर्नामेंट में तीन बार हैट्रिक लगाने का कारनामा कर दिखाया था। इस आईपीएल टूर्नामेंट में सुनील नारायण ने भी अपनी जीवन की पहली हैट्रिक लगाई थी।

आईपीएल टूर्नामेंट 2014 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

इस आईपीएल टूर्नामेंट में शेन वॉटसन और प्रवीण तांबे ने अपने आईपीएल करियर की पहली हैट्रिक लगाई थी।

आईपीएल टूर्नामेंट 2015 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

इस आईपीएल टूर्नामेंट में कोई भी गेंदबाज हैट्रिक लगाने में कामयाब नहीं हो पाया था।

आईपीएल टूर्नामेंट 2016 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

इस आईपीएल टूर्नामेंट में अभी आस्ट्रेलिया दौरे के बाद चर्चा में आऐ खिलाड़ी अक्षर पटेल ने हैट्रिक बनाई थी।

आईपीएल टूर्नामेंट 2017 में हैट्रिक लगाने वाले गेंदबाजों?

आईपीएल टूर्नामेंट के पहले सीजन के बाद इस साल भी तीन खिलाड़ियों द्वारा हैट्रिक लगाई गई थी। ये खिलाड़ी जयदेव उनादकट, सैम्युल बद्री और एंड्रयू टाय थे।

आईपीएल टूर्नामेंट 2018 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

आईपीएल टूर्नामेंट में साल 2018 में किसी भी गेंदबाज द्वारा हैट्रिक नहीं बनाई गई थी।

आईपीएल टूर्नामेंट 2019 में हैट्रिक लगाने वाले गेंदबाज?

आईपीएल टूर्नामेंट के इस सीजन में सैम कुरण और श्रेष गोपाल द्वारा हैट्रिक लगाई गई थी।

आईपीएल टूर्नामेंट 2020 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

कोरोनावायरस की वजह से यह आईपीएल टूर्नामेंट इंडिया की बजाए दुबई में खेला गया था। इस सीजन में भी किसी गेंदबाज द्वारा हैट्रिक नहीं लगाई गई थी।

आईपीएल टूर्नामेंट 2021 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

हर्षल पटेल इस आईपीएल टूर्नामेंट में हैट्रिक बनाने वाले इकलौते गेंदबाज बने। उन्होंने अपने करियर की पहली हैट्रिक लगाई।

आईपीएल टूर्नामेंट 2022 में हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज?

आईपीएल टूर्नामेंट 2022 अभी चल रहा है। इस आईपीएल टूर्नामेंट में युजवेंद्र चहल पहली हैट्रिक बनाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलें गये रोमांस मुकाबले में हैट्रिक लगाई और आज तक के आईपीएल टूर्नामेंट में हैट्रिक बनाने वाले 21वें खिलाड़ी बन गए हैं।

नोट: आईपीएल टूर्नामेंट 2015, 2018, 2020 में किसी खिलाड़ी द्वारा हैट्रिक नहीं लगाई गई थी। इन तीन सीजन में कोई भी गेंदबाज यह कारनामा करने में सफल नहीं हो पाया था।