KRBL Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 and krbl company history ,future kya hai?

KRBL Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in future: आज हम लोग इस पोस्ट में बात करेगें कि आने वाले समय में KRBL Company का फ्यूचर क्या हो सकता है। साथ ही ये भी जानने की कोशिश करेंगे कि स्टोक मार्केट एक्सपर्ट की राय में KRBL Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 तक क्या हो सकता है।
लेकिन कम्पनी के फ्यूचर के बारे में जानने से पहले ये जान लेते हैं कि केआरबीएल कम्पनी की हिस्ट्री क्या है? केआरबीएल कम्पनी की स्थापना कब और कहां हुई और केआरबीएल के संस्थापक कौन हैं?

Also Read:- Alkyl Amines Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

What is the history of KRBL company? केआरबीएल कम्पनी की हिस्ट्री क्या है?

केआरबीएल कम्पनी एक बहुत पुरानी कम्पनी है। कम्पनी की स्थापना 1889 मे Lyallpur (Faisala bad, Pakistan) मे हुई थी। केआरबीएल कम्पनी की स्थापना खुशी राम और बिहारी लाल दो भाईयों ने की थी। इन दोनों भाईयों के नाम पर ही इस कम्पनी का नाम केआरबीएल रखा गया है। 1947 मे आजादी के बाद कम्पनी के कारोबार को पाकिस्तान से बदलकर लाहौरी गेट, दिल्ली में कर दिया गया था। 1985 तक कम्पनी इंडिया में ही अपना बिजनेस करती थी।

लेकिन 1985 के बाद से कम्पनी ने चावल के कारोबार को इंडिया से बहार दुसरे देशों में भी फैलाना शुरू किया था। इस समय पर 88 देशों में केआरबीएल कम्पनी के चावल और दुसरे प्रोडेक्ट्स की सप्लाई हो रही है। कम्पनी ने अपने आईपीओ से लेकर साल 2017 तक अपने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया था। लेकिन उसके बाद से ही कम्पनी के हर साल प्रोफिट बुक करने के बाद भी कम्पनी के शेयर प्राइज लगातार गिरते ही जा रहें हैं।

तो चलिए ये जानने की कोशिश करते हैं कि आने वाले समय में कम्पनी मैनेजमेंट के फ्यूचर प्लान और केआरबीएल शेयर प्राइज टार्गेट 2022, 2023, 2025, 2030 तक क्या हो सकता है?

Also Read:- Coal india Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

What is KRBL Share Price Target 2022? (केआरबीएल शेयर प्राइज टार्गेट 2022 इन हिंदी)

दोस्तों केआरबीएल कम्पनी बासमती चावल के कारोबार की दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी है। केआरबीएल कम्पनी में बने चावल और दुसरे प्रोडेक्ट्स के पुरी दुनिया में 14 ब्रांड हैं। इंडिया गेट ब्रांड कम्पनी का सबसे पोपुलर ब्रांड है। बासमती चावल के कारोबार में इंडिया गेट बासमती राइस ब्रांड पुरी दुनिया में नम्बर वन पर है।

अगर कम्पनी के शेयर प्राइज की बात करें तो इसमें पिछले कुछ समय से गिरावट ही देखने को मिल रही है। कम्पनी के शेयर को 215₹-230₹ पर बार बार एक मजबूत स्पॉट बनता दिखाई दे रहा है। कम्पनी का शेयर कई बार यहां से बाउंस बैक कर रहा है। केआरबीएल कम्पनी शेयर के 52 Week high और Low की बात करें तो कम्पनी का 52 Week low 180₹ और 52 Week high 330₹ है।

स्टोक मार्केट के एक्सपर्ट का मानना है कि अगर कम्पनी आने वाले समय में भी अच्छा प्रदर्शन करती है, तो KRBL Share price target 2022 में एक बार फिर 300₹ की तरफ जाता दिखाई दे सकता है।

Also Read:- Orient green power Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

What is KRBL share price target 2023 in hindi? (केआरबीएल शेयर प्राइज टार्गेट 2023 इन हिंदी)

अगर हम लोग फंडामेंटली नजरिये से देखें तो कम्पनी काफी मजबूत दिखाई पड़ती है। कम्पनी साल दर साल अच्छा प्रोफिट बुक कर रही है। साल 2021 में भी कम्पनी का प्रोफिट लगभग 800 करोड़ रूपए है।

कम्पनी की आय का 47% विदेशों से आता है। कम्पनी के प्रोडेक्ट्स अभी 88 देशों में बिक रहे हैं। कम्पनी का मैनेजमेंट विदेशों में कम्पनी के ब्रांड की मार्केटिंग करने पर विशेष ध्यान दे रहा है। कम्पनी ने 1985 से अब तक विदेशी मार्केट में अच्छा पकड़ बना लिया है । कम्पनी के मैनेजमेंट कम्पनी में बन रहे प्रोडेक्ट्स के उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ साथ प्रोडेक्ट्स की क्वालिटी पर भी विशेष ध्यान रख रहा है।

आने वाले दिनों में केआरबीएल कम्पनी के ब्रांड की बिक्री कुछ ओर देशों में भी शुरू हो सकती है। कम्पनी की ग्रोथ के लिए मैनेजमेंट के द्वारा लगातार किऐ जा रहे प्रयासों को देखते हुऐ ऐसा माना जा सकता है कि केआरबीएल कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023 में 330₹-340₹ हो सकता है।

Also Read:- Vikash Ecotech Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

KRBL Share price target 2025 in hindi? (केआरबीएल शेयर प्राइज टार्गेट 2025 इन हिंदी)

दोस्तों केआरबीएल कम्पनी का मुख्य कार्य तो, चावल की सफाई करके उसको मार्केट में बेचने का है। लेकिन केआरबीएल कम्पनी का मैनेजमेंट आगे आने भविष्य को देखते हुऐ अब सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में भी काम कर रहा है। कम्पनी के टोटल रिवेन्यू का अभी ज्यादा तो नहीं लेकिन 3% रिवेन्यु इसी सेक्टर से आता है।

केआरबीएल कम्पनी बासमती राइस के उत्पादन के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी है। बासमती धान की खेती इंडिया में तीन ही महीने होती है। इसलिए कम्पनी को अपने जरूरत के हिसाब से धान की खरीददारी पहले ही करने पड़ती है। इससे इसके रखरखाव में भी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। कम्पनी धान की सफाई करने के बाद चावल को पैकेज में डालकर पुरी दुनिया में अपने ब्रांड Tajmal बासमती राइस के नाम से बेचने का काम करती है।

हमने आपको पहले ही बता दिया है कि केआरबीएल कम्पनी बासमती राइस के क्षेत्र में दुनिया की नंबर वन कम्पनी है। केआरबीएल कम्पनी अपने सैलर में धान के बचे हुऐ छिलके से बिजली उत्पादन के कार्य मे युज करती है। केआरबीएल कम्पनी फंडामेंटली काफी मजबूत कम्पनी दिखाई दे रही है। लेकिन केआरबीएल कम्पनी के शेयर प्राइज मे इतना अच्छा ग्रोथ देखने को नहीं मिल रहा है।

केआरबीएल कम्पनी के शेयर प्राइज के स्लो चलने के पिछे का मुख्य कारण ये भी है, कि केआरबीएल कम्पनी एक रेगुलरली डिविडेंड देने वाली कम्पनी है,और हमने देखा है कि जो कम्पनी अपने निवेशकों को अच्छा डिविडेंड देती रहती हैं। उन कम्पनियों के शेयर प्राइज मे ग्रोथ थोड़ा कम ही देखने को मिलता है।

लेकिन लम्बे समय के लिए इंवेस्टमेंट करने वाले निवेशकों को डिविडेंड से लगातार अच्छा प्रोफिट मिलता रहता है।
केआरबीएल कम्पनी फंडामेंटली काफी मजबूत कम्पनी दिखाई दे रही है, इसलिए फ्यूचर्स में कम्पनी के शेयर प्राइज मे कभी भी अच्छा ग्रोथ देखने को मिल सकता है। इसलिए स्टोक मार्केट एक्सपर्ट मोर्गन स्टैनली के अनुसार भविष्य में KRBL Share Price Target 2025 तक 440₹-460₹ तक जा है।

Also Read:- Balaji Amines Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

What is the KRBL Share Price Target 2030 in hindi? (केआरबीएल शेयर प्राइज टार्गेट 2030 इन हिंदी)

केआरबीएल कम्पनी FMGC Sector की बासमती राइस के क्षेत्र में विश्व की नंबर वन कम्पनी है। कम्पनी की आय का 88% हिस्सा इस सेक्टर से आता है। कम्पनी के दुसरे प्रोडेक्ट्स आटा, दाल,साबुन आदि को मार्केट में काफी टफ कम्पीटिसन मिल रहा है। क्योंकि इंडिया की मार्केट मे FMGC Sector में ITC और Adani Wilmar जैसी बड़ी-बड़ी कम्पनियां भी हैं।

लेकिन बासमती राइस के सेक्टर में केआरबीएल कम्पनी दुनिया की लीडिंग कम्पनी है। इसलिए कम्पनी का फ्यूचर्स आने वाले समय में काफी अच्छा हो सकता है। पुरी दुनिया में खाने के समान कि मांग में लगातार हो बढोतरी को देखते हुऐ KRBL Share Price Target 2030 में 800₹-850₹ तक ट्रेड करता हुआ दिखाई दे सकता है। केआरबीएल कम्पनी के शेयर मे लम्बे समय के लिए पैसा इंवेस्ट करते समय ये बात अवश्य ध्यान देने की है,कि कम्पनी समय समय पर अपने निवेशकों को अच्छा डिविडेंड भी देती रहती है।

Also Read:- Mastek Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

Is a good time to buy KRBL Company Share?
(क्या केआरबीएल कम्पनी शेयर खरीदनें का सही समय है।)

केआरबीएल कम्पनी के शेयर प्राइज 2017 में 600₹ के करीब चल रहे थे, लेकिन उसी समय पर कम्पनी के मैनेजमेंट में उच्च पद के अधिकारी को EDI ने मनी लांड्रिंग के केस में गिरफतार किया था। उसी समय से केआरबीएल कम्पनी के शेयर के प्राइज गिरते जा रहे हैं। साल 2021 में दोबारा फिर ऐसा ही होता दिखाई दिया था।

लेकिन इससे इसके उत्पादन क्षमता और ग्रोथ पर कोई असर पड़ता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। कम्पनी का शेयर प्राइज अभी 250₹ के आसपास चल रहा रहा है। अगर आप लोगों ने इस कम्पनी के शेयर में निवेश कर रखा है,तो आप लोग इस कम्पनी के शेयर को लम्बे समय के लिए होल्ड कर सकते हो।

अगर आप इस स्टोक में नई खरीददारी कर रहे हो तो 230₹-240₹ के बीच 210₹ के स्टॉप लौस के साथ 270₹-280₹ के टार्गेट के लिऐ खरीद सकते हो।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ने के बाद आपको केआरबीएल कम्पनी के फ्यूचर और फ्यूचर्स प्राइज टार्गेट के बारे में समझने मे काफी अच्छी मदद मिलेगी। आप लोग केआरबीएल कम्पनी या फिर किसी भी दुसरी कम्पनी के स्टोक में पैसा लगाने से पहले उस कम्पनी के बारे मे अपने से पुरी रिसर्च अवश्य करें।

Also Read:-