IRFC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in hindi बड़ी रैली या गिरावट

IRFC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in future: हैलों दोस्तों आज हम लोग इस पोस्ट में ये समझने की कोशिश करेंगे कि स्टोक मार्केट के एक्सपर्ट की राय के अनुसार आने वाले समय में IRFC Share Price target कहां तक जा सकता है।

लेकिन कम्पनी के फ्यूचर शेयर प्राइज टार्गेट समझने से पहले ये समझने कोशिश करेंगे कि IRFC Company क्या काम करती है और IRFC Company फंडामेंटली कितनी स्ट्रोंग कम्पनी है। IRFC Company एक रेलवे को लिऐ फंड देने वाली सरकारी कम्पनी है। जो बॉन्ड और दुसरे सोर्स से रेलवे के लिऐ फंड इकट्ठा करने का काम करती है।

कम्पनी के पिछे सरकार का हाथ होने की वजह से कम्पनी को आसानी से कम ब्याज दरों पर पैसा मिल जाता है। पिछले साल जनवरी 2021 में इस कम्पनी का आईपीओ स्टोक मार्केट में 25₹ के आसपास लॉन्च किया गया था। पिछले एक साल से कम्पनी के शेयर प्राइज में कोई तेजी देखने को नहीं मिल रही है। अगर IRFC कम्पनी को फंडामेंटली नजरिये से देखें, तो कम्पनी काफी अच्छी दिखाई पड़ रही है।

कम्पनी साल दर साल अच्छा प्रोफिट बुक करती हुई दिखाई दे रही है। पिछले साल 2021 मे IRFC Company का टोटल प्रोफिट 4400 करोड़ रूपए था । IRFC Company फंडामेंटली काफी मजबूत कम्पनी है,लेकिन फिर भी कम्पनी के शेयर प्राइज में कोई अच्छी तेजी देखने को नहीं मिली है।

तो चलिए जान समझने की कोशिश करते हैं कि IRFC Company फंडामेंटली इतनी अच्छी कम्पनी होने के बाद भी कम्पनी के शेयर प्राइज में ग्रोथ देखने को क्यों नहीं मिल रही है। साथ में ही ये भी जाननेगें कि एक्सपर्ट के हिसाब से IRFC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 तक क्या हो सकता है।

Also Read:- Jsw Steel Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

IRFC Share Price Target 2022 in hindi? आईआरएफसी शेयर प्राइज टार्गेट 2022?

दोस्तों IRFC company के शेयर में लॉन्च के बाद से कोई बड़ी रैली या गिरावट देखने को नहीं मिल रही है। इसके पिछे का एक बड़ा रिजन ये है कि कम्पनी के शेयर में 83% हिस्सेदारी सरकार की है। इसलिए कोई भी बड़ा इंवेस्टर कम्पनी के स्टोक में पैसा लगाने से बच रहें हैं।

IRFC Company एक सरकारी कम्पनी है, और सरकारी कम्पनी होने की वजह से निवेशकों का इस बात का भी भय रहता है कि सरकार कभी भी अपनी पोलोसी में फेरबदल कर सकती है। लेकिन फिर भी यदि कम्पनी अपनी प्रमोटर होल्डिंग 83% से घटाकर 70%-75% कर देती है,तो स्टोक मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि कम्पनी के शेयर प्राइज में एक अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है।

लेकिन सरकार की तरफ से इस बारे में अभी कोई विचार नहीं किया जा रहा है। इसलिए आपको IRFC Share Price Target 2022 में 25₹-30₹ के बीच में ट्रेड करता हुआ दिखाई दे सकता है। अगर शेयर प्राइज इस रेंज को पार कर जाता है, तो आप लोग IRFC Share Price target 2022 में 33₹ के अगले टार्गेट के लिए होल्ड कर सकते हो।

Also Read:- Deepak Nitrite Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

IRFC Share Price Target 2023 in hindi? आईआरएफसी शेयर प्राइज टार्गेट 2023?

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि आईआरएफसी कम्पनी फंडामेंटली नजरिये से काफी अच्छी कम्पनी है। कम्पनी ने पिछले सात साल से लगातार अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है। कम्पनी साल दर साल अच्छा प्रोफिट बुक कर रही है।

हमारी भारत सरकार ने अपने बजट में रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को बढ़ावा देने पर खास ध्यान दिया है। आने वाले तीन साल में काफी सारी एडवांस टैकनोलॉजी बेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया है, और जिसके लिऐ रेलवे विभाग को काफी रुपयों की जरुरत पडेगीं। रेलवे विभाग को ये सारे रुपये IRFC company के द्वारा ही इकट्ठा किया जाएगा। IRFC company अपने तरीके से कम ब्याज दरों पर पैसा इकट्ठा करके रेलवे विभाग को ज्यादा ब्याज दरों पर पैसा देकर हर साल अच्छा प्रोफिट बुक कर रही है।

इसलिए जैसे जैसे रेलवे में इंफ्रास्ट्रक्चर के काम को बढ़ावा मिल रहा है, उसी तेजी से आईआरएफसी कम्पनी के प्रोफिट में साल दर साल अच्छा ग्रोथ देखने को मिला है। जानकारों का मानना है कि बजट में रेलवे में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को बढाने पर ज्यादा जोर देने की वजह से कम्पनी के शेयर प्राइज में भी एक अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है।

शेयर बाजार के फंडामेंटली एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले समय में IRFC Share Price target 2023 में 38₹-40₹ तक जा सकता है। अगर आईआरएफसी शेयर प्राइज इस टार्गेट को पार करता है, तो आप लोग आईआरएफसी कम्पनी के शेयर को 45₹ के दुसरे टार्गेट के लिए होल्ड कर सकते हो।

Also Read:- Alkyl Amines Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

IRFC Share Price Target 2025 in hindi? आईआरएफसी शेयर प्राइज टार्गेट 2025?

IRFC Company एक सरकारी कम्पनी है, और हमने देखा है,कि सभी सरकारी कम्पनियां जिनमें सरकार की होल्डिंग ज्यादा होती है। उन कम्पनियों के शेयर प्राइज में तेजी बहुत ही कम देखने को मिलती है।

लेकिन अगर आने वाले समय में हमारी सरकार आईआरएफसी कम्पनी का प्राइवेटाइजेशन करती है, तो आईआरएफसी कम्पनी के शेयर प्राइज में अच्छा तेजी देखने को मिल सकती है। लेकिन हमारी भारत सरकार इस कम्पनी में कोई ज्यादा प्राइवेटाइजेशन करने के बारे मे कोई विचार नहीं बना रही है। क्योंकि भारत सरकार उन्हीं कम्पनियों में प्राइवेटाइजेशन कर रही है, जो कम्पनियां घाटे में चल रही है।

लेकिन आईआरएफसी कम्पनी साल दर साल अच्छा प्रोफिट बुक कर रही है। हमारी भारत सरकार को रेलवे में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर ज्यादा ध्यान देनें की वजह से आईआरएफसी कम्पनी आगे आने वाले समय में भी अच्छा प्रोफिट करती हुई दिखाई देगीं।

अगर कम्पनी के शेयर प्राइज टार्गेट 2025 की बात करें,तो स्टोक मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि IRFC Share Price Target 2025 तक 55₹-60₹ तक जा सकता है।

Also Read:- Coal India Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

IRFC Share Price Target 2030 in hindi? आईआरएफसी शेयर प्राइज टार्गेट 2030 इन हिंदी?

दोस्तों आप लोग यदि शेयर बाजार में लम्बे समय के अपने पैसों का निवेश करने का विचार कर रहें हैं, तो आईआरएफसी कम्पनी के शेयर में निवेश का प्लान बना सकते हैं। आईआरएफसी कम्पनी के शेयर की ज्यादातर होल्डिंग सरकार के पास है।

इसलिए इस तरह की कम्पनियों के शेयर प्राइज में ग्रोथ कम ही देखने को मिलता है। लेकिन आईआरएफसी कम्पनी अपने निवेशकों को 5% तक का डिविडेंड दें रही है। जिससे अगर आप लम्बे समय के लिऐ अपने पैसे इस कम्पनी में लगाते हो,तो आपके शेयर की संख्या हर साल 5% बढ़ जाती है। इससे आपको कम्पनी में दोनों तरफ से अच्छा फायदा मिल रहा है। अगर आईआरएफसी कम्पनी के शेयर प्राइज टार्गेट 2030 की बात करें तो स्टोक मार्केट में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिलता है, और सरकार भी समय समय पर अपनी पोलोसियों में बदलाव करती रहती है।

इसलिए किसी भी कम्पनी के शेयर का प्राइज इतने समय बाद क्या हो सकता है। ये अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है। इसका अंदाजा आप कम्पनी के फंडामेंटल को देखकर खुद ही लगा लीजिएगा।

Also Read:- Orient Green Power Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

Is a good time to buy IRFC company share ? क्या ये आईआरएफसी कम्पनी के शेयर खरीदनें का सही समय है?

आईआरएफसी कम्पनी का शेयर पिछले साल जनवरी 2021 मे स्टोक मार्केट में 26₹ पर लॉन्च हुआ था। उसके बाद से इसमें ना तो कोई तेजी देखने को मिली है, और ना ही कोई बड़ी गिरावट देखने को मिली है। आईआरएफसी कम्पनी का शेयर अभी 23₹ के आसपास चल रहा है। आईआरएफसी कम्पनी एक अच्छी डिविडेंड देने वाली कम्पनी है। और हमने आपको पहले ही बता दिया है कि आईआरएफसी कम्पनी फंडामेंटली काफी अच्छी कम्पनी है।

इसलिए आप इस समय पर इस कम्पनी के शेयर मे नई खरीददारी कर सकते हो। स्टोक मार्केट में शेयर को एंनलाईस करने वाले एक्सपर्ट का कहना है कि शेयर अभी भी अपनी रियल प्राइज वैल्यू से 6.50₹ कम मिल रहा है।

Also Read:- Vikash Ecotech Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

दोस्तों हम आशा करते हैं कि हमारी ये पोस्ट पढ़ने के बाद आपको ये समझ आ गया होगा कि आने वाले समय में आईआरएफसी कम्पनी के शेयर प्राइज टार्गेट इन फ्यूचर्स में क्या हो सकते हैं। इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी इंटरनेट और मिडिया के माध्यम से ली गई है।

इसलिए आप लोग आईआरएफसी शेयर या फिर किसी भी दुसरी कम्पनी के शेयर मे अपना मेहनत का पैसा निवेश करने से पहले उस कम्पनी के कार्य और कम्पनी के शेयर के बारे में अच्छे से रिसर्च अवश्य करें, धन्यवाद!

Also Read:-