Exide Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 क्या गिरावट में खरीदारी का अच्छा मौका?

Exide Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030: हैलो दोस्तो आज हम लोग इस पोस्ट में बात करने जा रहे हैं Exide Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 के बारे में। Exide Industries इलैक्ट्रोनिक व्हीकल (EV) सेगमेंट में Automotive battery manufacturing का काम करती है। कम्पनी का बिजनैस माडल भविष्य को देखते हुऐ एक अच्छी opportunity से भरा हुआ है।

लेकिन फिर भी कम्पनी के स्टोक मे पिछले काफी समय से गिरावट देखने को मिल रही है। तो चलिए ये समझने से पहले कि Exide Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 तक क्या हो सकता है। इससे पहले ये समझने कि कोशिश करतें हैं कि कम्पनी फंडामेंटली कैसी कम्पनी है।

ये भी पढ़ें:Amara Raja Batteries Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

Exide Industries Company फंडामेंटली कैसी कम्पनी है?

अगर कम्पनी के फंडामेंटल्स की बात करें तो कम्पनी फंडामेंटली काफी स्ट्रॉन्ग दिखाई दे रही है। अगर हम कम्पनी के कर्ज की बात करें तो कम्पनी के ऊपर करीबन दो सौ करोड़ रुपए का कर्ज है। जोकि कम्पनी के बिजनैस माडल और कम्पनी के लगातार नेट प्रॉफिट में आ रही ग्रोथ को देखते हुऐ ना के बराबर ही समझा जा सकता है।

अगर हम कम्पनी के कम्पिटीशन की बात करें तो कम्पनी को अमरा राजा बैट्रिज कम्पनी से कड़ा मुकाबला मिलता दिख रहा है। अभी के समय में दोनों कम्पनियां Lithium ion battery manufacturing करने पर काम कर रही हैं। लेकिन अभी तक इस सेगमेंट में दोनों कम्पनियां अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही हैं।

आने वाले समय में इलैक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है और इस सेगमेंट में Lithium ion battery की एक अहम भुमिका रहने वाली है। इसलिए ये दोनों कम्पनियां इलैक्ट्रिक गाड़ियों के लिए इस सेगमेंट में अच्छी से अच्छी Lithium ion battery manufacturing करने की कोशिश कर रही हैं।

लेकिन अभी के समय तक ऐसा करने में दोनों ही कम्पनियां नाकाम होती दिखाई दे रही हैं, जिस वजह से इन कम्पनियों के स्टोक मे लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

अगर हम Exide Industries के कस्टमर की बात करें तो कम्पनी के कस्टमरों की लिस्ट में बड़ी बड़ी कंपनियां हैं। इस लिस्ट में कुछ बड़े नाम हैं जैसे कि Emulsion, Ericson, Hitachi, Cipla, general electronics, Mitsubishi, godrej और Tata जैसी बड़ी बड़ी कम्पनियों के नाम शामिल हैं।

अगर हम Exide Industries की बात करें तो कम्पनी पुरी दुनिया में बैट्री मैन्युफैक्चरिंग के मामले में चौथे नम्बर पर है।

तो चलिए ये समझने कि कोशिश करते हैं कि कम्पनी के फंडामेंटली इतनी अच्छी होने के बावजूद भी कम्पनी के स्टोक मे गिरावट का क्या कारण है और हमारी टीम के एनालिसिस और स्टोक मार्केट एक्सपर्ट के हिसाब से फ्युचर मे Exide Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 तक क्या हो सकता है।

ये भी पढ़ें:– Titan Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

Exide Industries share price target 2022?

Exide Industries कम्पनी का मैनेजमेंट अपने टैक्नोलॉजी को एडवांस रखने की पुरी कोशिश कर रहा है। इसलिए कम्पनी मैनेजमेंट ने Hitachi, Furukawa Japan, American battery और eastpen जैसी बड़ी बड़ी कम्पनियों से Technical Collaboration किया हुआ है।

जिससे कम्पनी को इन एडवांस टेक्नोलॉजी बेस कम्पनियों से Latest technology मिलती रहे। Exide Industries अपना पुरा फोकस Lithium ion battery manufacturing पर ही लगा रहा है। इसलिए कम्पनी ने अपने इंश्योरेंस सेक्टर के काम को बन्द कर दिया है।

Exide Industries इस सेक्टर में Exide Life insurance के नाम से कारोबार करती थी। लेकिन कम्पनी ने अपने इस कारोबार को HDFC Life Insurance company को 6700 करोड़ रुपए मे बेच दिया है। इसके बाद कम्पनी मैनेजमेंट अपने पुरा ध्यान अच्छी क्वालिटी की Lithium ion battery manufacturing करने पर लगा रहा है।

अगर हम Exide Industries share price target 2022 की बात करें तो कम्पनी के स्टोक मे अभी के समय में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। लेकिन च्वाइस ब्रोकरेज हाउस के सुमित बगड़िया का मानना है कम्पनी के स्टोक अभी के समय मे अच्छा पोजीशन बनाऐ हुऐ है।

उनका मानना है कि Exide Industries share price target 2022 में 175 रुपए तक देखा जा सकता है। अगर कम्पनी का स्टोक अपने इस रेसिडेंट को तोडता है तो हमें बहुत जल्द Exide Industries share price target 2022 में 190 रुपए का दुसरा टार्गेट छुता हुआ दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें:– Jubilant Ingrevia Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

Exide Industries share price target 2023?

अगर हम कम्पनी के बिजनेस की बात करें तो कम्पनी का नेट प्रॉफिट साल दर साल अच्छी ग्रोथ रेट के साथ बढ़ रहा है। कम्पनी के बिजनेस का 92% हिस्सा इंडिया से आता है। Exide Industries की इंडिया में Haridwar, Roorkee, Toja, Hossor etc जगह पर 9 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।

अगर कम्पनी के डिलर की बात करें तो कम्पनी के पास 4800+ डारेक्टर और इनडायरेक्ट डिस्ट्रिब्यूटर हैं। जोकि पुरे देश में Exide batteries की सप्लाई करतें हैं। अगर Exide Industries share price target 2023 की बात करें तो अभी के समय मे industry का P/E 22.3 है, जबकि स्टोक का P/E 16.4 है। इसका मुख्य कारण यह है कि अभी के समय मे कम्पनी के स्टोक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

लेकिन कम्पनी के फंडामेंटल्स को देखते हुऐ हमारी टीम द्वारा की गई स्टोक की एनालिसिस के हिसाब से Exide Industries share price target 2023 तक 220₹ – 235₹ तक देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें:– Finolex industries Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

Exide Industries share price target 2025?

आने वाले समय में पुरी दुनिया प्रदुषण के बढ़ते खतरे को देखते हुऐ सारी दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक्स गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है। इलैक्ट्रिक गाड़ियों के सेगमेंट में बैट्रियों का एक बहुत बड़ा हाथ होने वाला है। क्योंकि इलैक्ट्रिक गाड़ियों में बैट्री बैकअप ही सबसे अहम भुमिका निभा रहा है।

इसलिए कम्पनी मैनेजमेंट अच्छी क्वालिटी की Lithium ion battery manufacturing करने का भरपुर कोशिश करता हुआ दिखाई दे रहा है, ताकि भविष्य में Lithium ion battery के सेक्टर में पुरी मार्केट पर अच्छी पकड़ बना सकें।

अगर Exide Industries share price target 2025 की बात करें तो कम्पनी मैनेजमेंट की लगातार एडवांस टेक्नोलॉजी पर काम करने की कोशिश को देखते हुऐ स्टोक मार्केट एक्सपर्ट मोर्गन स्टैनली का मानना है कि Exide Industries share price target 2025 तक 330 रुपए से लेकर 350 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें:– Tata Power Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

Exide Industries share price target 2030?

अगर हम Exide Industries share price target 2030 की बात करें तो कम्पनी को अमरा राजा बैट्रिज कम्पनी से Lithium ion battery manufacturing के सेगमेंट में कड़ा मुकाबला मिल रहा है। दोनों ही कम्पनियां अपनी यहां पर मैन्युफैक्चरिंग होने वाली बैट्रियों का क्वालिटी पर विशेष ध्यान दे रहा है।

अगर Exide Industries अपने यहां मैन्युफैक्चरिंग होने वाली Lithium ion battery की क्वालिटी मे सुधार कर पाया तो फ्युचर मे कम्पनी के शेयर प्राइज टार्गेट काफी ग्रोथ करतें हुए दिखाई दे रहे हैं।

अगर कम्पनी मैनेजमेंट ऐसा करने में सफल हो जाता है तो Exide Industries share price target 2030 तक 850 रुपए से लेकर 930 रुपए तक देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें:– Rattan india enterprises Share Price Target 2022, 2025, 2030 In Hindi

Is a good time to buy Exide Industries share?

Exide Industries share price में अभी के समय मे काफी गिरावट देखने को मिल रही है। अगर कम्पनी के फंडामेंटल्स की बात करें तो कम्पनी काफी स्ट्रॉन्ग दिखाई दे रही है। अगर आप लोग भी इस कम्पनी में लम्बे समय के लिए इंवेस्ट करने की सोच रहें हैं तो आप Exide Industries के स्टोक मे हर गिरावट में थोड़ी थोड़ी खरीदारी कर सकते हो।

दोस्तों हमारी टीम द्वारा Exide Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 के बारे में दी गई जानकारी आपको कम्पनी के फ्युचर प्लान और स्टोक के फ्युचर शेयर प्राइज टार्गेट को समझने मे जरुर मदद मिलेगी। दुसरे स्टोक की इसी तरह की जानकारी के लिए हमारी दुसरी पोस्ट पढ़े और यदि आप लोग किसी कम्पनी को फ्युचर की जानकारी चाहते हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखकर बताऐ।

स्टोक मार्केट में पैसा निवेश करना काफी रिस्की काम है, इसलिए किसी भी कम्पनी के स्टोक मे अपना मेहनत का पैसा इंवेस्ट करने से पहले उस कम्पनी के बारे में खुद से पुरी रिसर्च अवश्य कर लें।

ये भी पढ़ें: