Cryptocurrency kya hai in hindi ? और ये कैसे काम करता है। इंडिया में इसे कैसे खरीदें?

Cryptocurrency Kya Hai In Hindi: आजकल पुरी दुनिया में क्रिप्टो करेंसी का बोलबाला है ! हर किसी की जुबान पर Cryptocurrency का नाम है। जो लोग ज्लदी से ज्लदी अमीर बनना चाहते है, वो लोग Crypto मार्केट में पैसा invest करने के बारे मे सोच रहे हैं।

लेकिन Cryptocurrency Market मे पैसा invest करना काफी रिस्क वाला काम है। इसलिए इसमें अपना पैसा invest करने से पहले इसके बारे में पुरी जानकारी ले दोस्तों आज हम आपको बताते है कि Cryptocurrency क्या है और यह किस तरह से काम करती है! लेकिन पहले हम बात कर लेते हैं कि करंसी किसे कहते है?
 

Currency क्या है?

हर देश की अपनी एक करंसी होती है जिस से उस देश में लेन देन की प्रक्रिया चलती है ! यह एक ऐसी करंसी होती है जिसको वहा कि सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होती है!
यह करंसी पुरी तरह से वहा कि सरकार के कंट्रोल में होती है! इस करंसी की अपनी एक वैल्यू होती है! जो वैल्यू करंसी पर लिखी होती है ,आप उतनी वैल्यू का कोई भी सामान खरीद सकते हो !
 
इस करंसी को कागज या फिर सिक्को पर Print किया जाता है !आप इस करंसी को छू भी सकते हो , बैंक में जमा कर सकते हो और अपने पर्स मे भी रख सकते हो !इसलिए इस करंसी को (Physical Currency) भी कहा जाता है !
 

Cryptocurrency Kya Hai In Hindi

लेकिन Cryptocurrency इस तरह से काम नही करती है! आप इस करंसी को नहीं तो छू सकते हो और ना ही पर्स में रख सकते हो यह एक Digital currency है। यह Blockchain Technology पर काम करने वाली  Virtual currency है ।
 
इस को कोई copy नहीं कर सकता क्योंकि ये Cryptography द्वारा सुरक्षित है । Cryptocurrency एक Peer to Peer कैश प्रणाली है जो Computer पर बनी है! इसका physically कोई अस्तित्व नही है। यह सिर्फ online काम करती है और ये पुरी तरह से Decentralized है। 
 
इस पर किसी देस कि सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। Cryptocurrency की शुरुआत साल 2009 में हुई थी। Bitcoin दुनिया की पहली Cryptocurrency है।शुरू में तो काफी देशो ने Bitcoin को बैन किया था।
 
 
लेकिन Bitcoin और दुसरी Cryptocurrency की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुऐ अब इस पर लगे बैन को हटा दिया गया है।अब तो कुछ देश bitcoin को legal currency माने पर विचार कर रहें हैं ।
सुनने में आ रहा है कि Brazil जैसा बडी अर्थव्यवस्था वाला देश भी bitcoin को लीगल करने के बारे में सोच रहा है। 
 
Cryptocurrency print करंसी नही है लेकिन इसकी अपनी एक अलग वैल्यू है  आप इस करंसी से सामान खरीद सकते हो और हम इसमें trade भी कर सकते है। अगर crypto की वैल्यू की बात करें तो Cryptocurrency Value दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 
 
कुछ Cryptocurrency की वैल्यू तो हजारो Dollar मे है Cryptocurrency को बड़े बड़े computers द्वारा
 संचालित किया जाता है और कुछ Cryptocurrency की Mining भी की जाती हैं। Cryptocurrency की Market कैप बढ़ती जा रही है।
 

Cryptocurrency Market in hindi

 
Cryptocurrency Market उस जगह को कहते है जहां पर Cryptocurrency को खरीदने और बेचने का काम होता है । हम इसे crypto exchange ,Coin Market, Or Cryptocurrency market के नाम से जानते है ।  
 
यहां पर अलग अलग तरह की Crypto Excange है। इन Excange पर आप लोग हर प्रकार के Coin मे trading कर सकते हो । इन Exchange पर Credit cartया  अन्य Digital प्लेटफार्म से Payment कर सकते हो। यहां पर आप लोग अपनी Physical Currency को Digital Currency मे बदल सकते हो।
 

India मे कहा से खरीदे?

हमे अपना पैसा ऐसी Excange के माध्यम के invest करना चाहिए जोकि काफी सेफ हो । इसलिए अगर आप crypto में पैसा invest करना चाहते हो तो पहले उस excange के बारे में  पता कर लेना चाहिए जिस Excange के माध्यम से आप अपनी करंसी को डिजिटल करंसी मे बदलने जा रहे हैं।
 
 सुरक्षा के हिसाब से हम आपको Binance Exange और WazerX Excange Use करने की सलाह देगे। वैसे तो बहुत सी Excange पर अलग अलग Cryptocurrency का लेन देन होता है।
 
 लेकिन अगर आप ट्रडिगं फीस की बात करें तो WazerX ही सबसे अच्छा दिखाई दे रहा है। और आप इस exchange से किसी भी coin को Binance पर भी भेज सकते हो और इस मे आपको कोई अलग से चार्ज भी नही देना पड़ता।