Best sugar stock to buy in india? भारत में सबसे अच्छे शुगर स्टोक कौंन से हैं?

Best sugar stock to buy in india? भारत में सबसे अच्छे शुगर स्टोक कौंन से हैं? आईए जाने शुगर सेक्टर के बेस्ट मल्टी बैगर स्टोक (Best Mulltibuggar Sugar Stock) कौंन कौंन से हैं?

पिछले कुछ समय से शुगर स्टोक मे जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। इसके पिछे का मुख्य कारण यह है कि बढ़ती मंहगाई की वजह से चीनी के दाम आसमान छू रहे हैं। जिससे शुगर कम्पनियों के नेट प्रॉफिट में अच्छा सुधार आता हुआ दिखाई दे रहा है।

भारत में चीनी उद्योग देश का दुसरा बड़ा कृषि आधारित उद्योग है। चीनी उद्योग करीबन 50 M. किसानों का नेतृत्व करता है। भारत में चीनी उद्योग छः लाख से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाता है। भारत विश्व में चीनी उत्पादन के मामले में नम्बर वन पर पहुंच गया है। भारत में 25 मिलियन मैट्रिक टन चीनी का उत्पादन किया जाता है। भारत ने अपने कम्पिटीशन वाले देशों ब्राजील और युएई को काफी पिछे छोड़ दिया है।

ये भी पढ़ें:Vakrangee company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

शुगर कम्पनियों के लिए इथेनॉल बना वरदान

हमारी भारत सरकार डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुऐ इथेनॉल के उपयोग को बढ़ावा दे रही है। पहले डीजल पेट्रोल में 6-7% इथेनॉल युज किया जाता था लेकिन अब हमारी भारत सरकार ने फैसला किया है कि आने वाले समय में बहुत जल्द डीजल और पेट्रोल में इथेनॉल की मात्रा 6%-7% से बढ़ाकर 20% करने से जा रही है। जो शुगर कम्पनियों के लिए एक वरदान से कम नहीं है। क्योंकि इथेनॉल का उत्पादन गन्ने से चीनी मिलों में ही किया जाता है।

अभी के समय मे इंडिया में इथेनॉल का उत्पादन करबीन 690 करोड़ लीटर है। जबकि डीजल पेट्रोल में 20% इथेनॉल युज करने के लिए देश में 1000 करोड़ लीटर इथेनॉल के उत्पादन की जरूरत पड़ेगी।

ये भी पढ़ें:– Praj industries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

इसके अलावा हमें बहुत जल्द इथेनॉल आधारित फ्लेक्स इंजन और पैट्रोल में 95% इथेनॉल आधारित दोपहिया वाहन भी हमें बहुत जल्द लॉन्च होते हुए दिखाई देंगे। इसके लिए हमारी भारत सरकार अपनी तरफ से पुरजोर कोशिश कर रही है।

इन सब बातों पर गौर करें तो हमें फ्युचर मे शुगर कम्पनियों के स्टोक मल्टीबैगर स्टोक (Mulltibuggar Stock) साबित हो सकतें हैं। तो चलिए ये जान लेते हैं की (Best sugar stock to buy in india) भारत में सबसे अच्छे शुगर स्टोक कौंन से हैं?

ये भी पढ़ें:– Axis bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

1. Balrampur Chini Mills Ltd

भारत में सबसे अच्छे शुगर स्टोक कौंन से हैं (Best sugar stock to buy in india) की इस लिस्ट में हम सबसे पहले जिस कम्पनी के स्टोक का जिक्र कर रहे हैं उस कम्पनी का नाम है Balrampur Chini Mills Ltd. इस कम्पनी की स्थापना 1875 में की गई थी। इस कम्पनी की प्रतिदिन गन्ना पिरोई की क्षमता 75000 टन है। इस कम्पनी के पुरे देश में 10 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं जिनके ज़रिए प्रतिदिन 75 हजार टन गन्ने की पिरोई की जाती है।

कम्पनी के रिवेन्यू का 80% हिस्सा चीनी उत्पादन से होता है। इस शुगर कम्पनी के रिवेन्यू का बाकी हिस्सा डिस्टिलरी उत्पादन द्वारा आता है। बलरामपुर चीनी मिल में एल्कोहल और इथेनॉल के लिए 360 किलोलीटर डिस्टिलरी उत्पादन की क्षमता है। सरकार के पैट्रोल और डीजल में 20% इथेनॉल युज की प्रक्रिया का सबसे बड़ा फायदा बलरामपुर चीनी मिल्स को होता दिखाई दे रहा है।

बलरामपुर चीनी मिल्स मैनेजमेंट अपने मिलों में इथेनॉल के उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए 450 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना बना रहा है।

बलरामपुर चीनी मिल्स अभी के समय मे एक स्मालकैप कम्पनी है। बलरामपुर चीनी मिल्स कम्पनी की मार्केट कैप करीब सात हजार करोड़ रुपए है। बलरामपुर चीनी मिल्स स्टोक आपके लिए Best sugar stock to buy in india में से एक हो सकता है। साल 2019 के बाद से लगातार कम्पनी अच्छा मुनाफा दर्ज कर रही है।

ये भी पढ़ें:– पीएम किसान योजना की 11वी किस्त कब आएगी?

2. Shree Renuka Sugar

भारत में सबसे अच्छे शुगर स्टोक कौंन से हैं, इस लिस्ट में हमने आपके लिए जिस कम्पनी के स्टोक को चुना है, उस कम्पनी का नाम है Shree Renuka Sugar. इस कम्पनी की शुरुआत 1998 में हुई थी। पिछले दो दशकों में कम्पनी ने अपने चीनी उत्पादन में और इथेनॉल के उत्पादन में अच्छी पकड़ बना ली है।

Shree Renuka Sugar Mills में प्रतिदिन 36 हजार टन गन्ने की पिरोई की क्षमता है। श्री रेणुका चीनी मिल्स का उधोग चीनी के साथ इथेनॉल और सह उधोगों पर भी है।

यह कम्पनी अपने 6 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और दो बंदरगाह आधारित रिफाइनरी के जरिए अपने इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने की पुरी कोशिश कर रहा है। कम्पनी इस समय पर 750 किलोलीटर इथेनॉल उत्पादन के साथ देश की सबसे बड़ी इथेनॉल उत्पादन करने वाली कम्पनी है। जोकि कम्पनी के फ्युचर के लिए बहुत अच्छी खबर है।

लेकिन इस समय रेणुका शुगर कम्पनी पर कर्ज बहुत ज्यादा है। इसलिए बड़े इंवेस्टर इस कम्पनी से हाथ खिंचते हुए दिखाई दे रहे हैं। लेकिन मार्केट में खबर चल रही है कि इस कम्पनी को बहुत जल्द अडानी ग्रुप खरीदने वाला है। अगर ऐसा होता है तो फ्युचर मे हमें कम्पनी के स्टोक प्राइज मे अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है।

ये भी पढ़ें:– किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे कैसे निकालें?

3. EID PARRYS Ltd

Best sugar stock to buy in india: इस लिस्ट में अगली कम्पनी है इआईडी पैरी शुगर मिल्स। इआईडी भारत की सबसे पुरानी चीनी मिल्स में से एक है। इस कम्पनी की स्थापना 1788 में की गई थी। ईआईडी पैरी कम्पनी चीनी और न्यूट्रास्यूटिकल्स के कारोबार में वर्षों से लगी हुई है।

कंपनी ने भारत का पहला चीनी संयंत्र भी स्थापित किया और ईआईडी पैरी कम्पनी को देश की उर्वरक बनाने वाली पहली कंपनियों में से एक होने का श्रेय भी दिया जाता है। आज कंपनी मुरुगप्पा समूह का हिस्सा है जिसने 1981 में ईआईडी पैरी का अधिग्रहण किया था।

कम्पनी के इस समय पर 9 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं जिनके ज़रिए कम्पनी में प्रतिदिन करीबन 44 हजार टन गन्ने की पिरोई की जा सकती है। कम्पनी के डिस्टिलरी उत्पादन की क्षमता 240 किलोलीटर है। कम्पनी मैनेजमेंट आने वाले दिनों में अपनी इथेनॉल उत्पादन की क्षमता को बढ़ाने पर विचार कर रहा है। जिसका फायदा कम्पनी को फ्युचर मे होता हुआ दिखाई देगा।

ईआईडी पैरी कम्पनी की मार्केट कैप करीब 9 हजार करोड़ रुपए है। जबकि कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 78% के करीब है। कम्पनी साल 2017 से लगातार अच्छा प्रोफिट बुक कर रही है। कम्पनी ने पिछले साल 270 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट बुक किया है। ईआईडी पैरी शुगर कम्पनी का स्टोक आपके लिए Best sugar stock to buy in india हो सकता है।

ये भी पढ़ें:– Federal bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

4. Triveni Engineering & Industries Ltd

Best sugar stock to buy in india: दोस्तों इस लिस्ट में अगली जिस कम्पनी के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं उस कम्पनी का नाम है Triveni Engineering & Industries Ltd. इस कम्पनी की स्थापना 1932 मे की गई थी। यह कम्पनी भारत की सबसे बड़ी चीनी उत्पादक कम्पनियों में से एक है।

कंपनी के उत्पाद पोर्टफोलियो में उद्योगों में उपयोग के लिए विविध प्रीमियम गुणवत्ता वाले मल्टी-ग्रेड (बड़े, मध्यम, छोटे) क्रिस्टल, रिफाइंड और फार्मास्युटिकल-ग्रेड चीनी शामिल हैं। कम्पनी के उत्तर प्रदेश में सात मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। कम्पनी के द्वारा उत्तर प्रदेश में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाना एक अच्छी योजना है। क्योंकि गन्ने का उत्पादन ज्यादातर यही पर होता है। जिससे कम्पनी को ट्रांसपोर्ट पर कम खर्च करना पड़ता है। जिससे कम्पनी के नेट प्रॉफिट मार्जिन पर सीधा असर पड़ता है। कम्पनी की प्रतिदिन गन्ना पिरोई की क्षमता तकरीबन 62 हजार टन गन्ने की है।

इसके अलावा कम्पनी पीने योग्य अल्कोहल और इथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में भी अग्रणी है। इस समय पर कम्पनी में 320 किलोलीटर डिस्टिलरी उत्पादन करने की क्षमता है। कम्पनी मैनेजमेंट की योजना इसे बढ़ाकर बहुत जल्द 660 किलोलीटर करने की है। हमारी भारत सरकार 2023 पैट्रोल और डीजल में 20% इथेनॉल के युज के युज की प्रियोजना बना रही है। जिसका सीधा फायदा हमें फ्युचर मे कम्पनी की सेल्स ग्रोथ और स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट पर पड़ता हुआ दिखाई देगा।

कम्पनी इस समय पर भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है और साल दर साल अच्छा नेट प्रॉफिट मार्जिन बुक कर रही है। यह स्टोक आपके लिए भविष्य में मल्टीबैगर स्टोक (Mulltibuggar Stock) साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें:– ASAL Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

5. Dalmai Bharat Sugar Mills

Best sugar stock to buy in india: दोस्तों इस लिस्ट में अगला स्टोक है Dalmia Bharat Sugar Mills Stock. इस कम्पनी की स्थापना 1951 में की गई थी। कम्पनी का बिजनेस काफी डिवरसिफाइड़ है। कम्पनी चीनी, इथेनॉल उत्पादन के साथ साथ अल्कोहल और बिजली बनाने के क्षेत्र में भी कार्यरत है। Dalmai Bharat Sugar Mills की प्रतिदिन गन्ना पिरोई की क्षमता तकरीबन 35000 टन है। कम्पनी के पास अभी के समय मे पांच मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।

इस समय पर कम्पनी की डिस्टलरीज उत्पादन की क्षमता करीब 240 किलोलीटर है। कम्पनी मैनेजमेंट आने वाले दिनों में अपनी डिस्टलरी उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर दोगुना करने की सोच रहा है। दुसरी चीनी कम्पनियों की तरह ही यह कम्पनी भी साल दर साल अच्छा प्रदर्शन कर रही है। शेयर बाजार के जानकारों का अनुमान है कि फ्युचर मे यह चीनी और इथेनॉल उत्पादन स्टोक भविष्य में मल्टीबैगर स्टोक (Mulltibuggar Stock) हो सकता है।

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में यह समझा कि भारत में सबसे अच्छे शुगर स्टोक कौंन से हैं? शुगर स्टोक मे अभी के समय मे लगातार तेजी देखने को मिल रही है। एक तो पैट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से डीजल और पेट्रोल में इथेनॉल की युज मात्रा 6-7% से बढ़ाकर 20% करने जा रही है।

जिसका फायदा सभी शुगर कम्पनियों को होता दिखाई दे रहा है तो वहीं दूसरी तरफ चीनी के सबसे बड़े उत्पादक देश ब्राजील में मौसम की वजह से चीनी का उत्पादन कम हुआ है और जिसका असर चीनी के बढ़ते प्राइज पर देखने को मिल रहा है। जिससे इन कम्पनियों के नेट प्रॉफिट मार्जिन में अच्छा ग्रोथ देखने को मिल रहा है। इसलिए सभी बड़े ब्रोकरेज हाउस और शेयर बाजार के जानकार सभी शुगर स्टोक के प्राइज टार्गेट को लेकर बुलिस दिखाई दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें:-