Best IT stocks to buy in India for long term in hindi – लॉन्ग टर्म में शानदार रिटर्न की उम्मीद

Best IT stocks to buy in India for long term:

हैलो दोस्तो इस आर्टिकल में आज हम कुछ ऐसे आईटी सेक्टर कम्पनियों के स्टोक के बारे चर्चा करेंने जा रहें हैं जिन्हें Best IT stocks to buy in India for long term  कहा जा सकता है। स्टोक मार्केट एक्सपर्ट की राय और हमारी टीम की कम्पनियों के अभी तक के प्रदर्शन और कम्पनियों के फ्युचर बिजनेस की रिसर्च से यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन सभी कम्पनियों के स्टोक निवेशकों के लिए Best IT stocks to buy in India for long term  हो सकते हैं।

इन सभी कम्पनियों के स्टोक ने पिछले कुछ सालों से लगातार अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। ये सभी कम्पनियां कर्ज मुक्त कम्पनी है और इस समय पर अपने हाई से 20% से 40% डाउन चल रहे हैं। तो चलिए ये जानते हैं कि आईटी सेक्टर के बेस्ट फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग स्टोक कौन कौन से हैं, जिनमें आप लोग लम्बे समय के लिए इंवेस्टमेंट करके अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। हम जो स्टोक आपको बताने जा रहे हैं आप उनमें उतने ही पैसों का इंवेस्टमेंट करें, जिनको आप लम्बे समय के लिए होल्ड कर सकें।क्योंकि स्टोक मार्केट में बहुत उतार चढ़ाव देखने को मिलता है।

ये भी पढ़ें:CAMS Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

इसलिए किसी भी अच्छी खबर पर काफी बुल रन हो जाती है। और फिर किसी भी बुरी खबर पर बहुत डाउन चली जाती है। जैसा कि हमने कोरोनावायरस के दौरान देखने को मिला था। विश्व में चलने वाले किसी भी झगड़े का असर भी स्टोक मार्केट पर बहुत ज्यादा दिखाई देता है। लेकिन फिर बाद में सब ठीक हो जाता है और फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग कम्पनियों के स्टोक फिर से अपने हाई प्राइज से ऊपर ट्रेंड करता हुआ दिखाई देता है। इसलिए हमें फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग कम्पनियों में लम्बे समय के लिए इंवेस्टमेंट करना चाहिए।

तो चलिए ये जान लेते हैं कि वो आईटी सेक्टर के बेस्ट फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग कौन कौन से हैं और अभी के समय तक अपने निवेशकों को कितना रिटर्न दिया है। साथ ही ये भी समझेंगे कि कम्पनी मैनेजमेंट का कम्पनी के फ्युचर को लेकर प्लान क्या हैं।

Best IT stocks to buy in India for long term?

1. Route Mobile

It Sector best stock to buy for long-term की लिस्ट में हम पहले नंबर पर जिस कंपनी की बात करें रहें हैं उस कम्पनी का नाम है Route mobile company.
Route mobile company cloud communication platform provide है। जो Enterprises और Mobile network operator segment में काम करती है।

ये भी पढ़ें:– Tata Elsxi Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

Mobile network operator segment मे कम्पनी Messaging, voice, email और SMS Fliterning analytics & Monetization का काम करती है। जबकि Enterprises segment मे कम्पनी S Cloud based communication platform provide करवाती है। जिससे अपने कस्टमर की Degital communication को आसान किया जा सके।

Route mobile company को पिछले दिनों BSNL से भी एक बड़ा प्रोजेक्ट मिला है। कम्पनी एडवांस डिजिटल टैक्नोलॉजी को देखते हुऐ पिछले साल 235 नये कस्टमर कम्पनी के साथ जुड़े हैं। कम्पनी के लगातार बढ़ते कस्टमर की वजह से कम्पनी लगातार अच्छा ग्रोथ कर रहीं है।

Route mobile company का नेट प्रॉफिट मार्जिन साल दर साल अच्छी ग्रोथ रेट से बढ़ रहा है। कम्पनी की सेल्स ग्रोथ पिछले पांच सालों से 30.8% के हिसाब से ग्रो कर रही है जोकि बहुत अच्छी मानी जा सकती है।

ये भी पढ़ें:– Route mobile Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 In Hindi

अगर कम्पनी के कर्ज की बात करें तो route mobile company के ऊपर मात्र 13 करोड़ रुपए का कर्ज है, जबकि कर्ज के मुकाबले कम्पनी के पास 225 करोड़ रुपए का कैश है। इसलिए आप लोग इस कम्पनी को एक कर्ज मुक्त कम्पनी समझ सकते हो।

Route mobile company के स्टोक का P/E 60.9 है, जबकि इंडस्ट्रीज P/E 28.5 है। इंडस्ट्रीज P/E रेश्यो को देखते हुऐ कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो काफी ज्यादा है। लेकिन अच्छे फंडामेंटल्स वाली कंपनियों के स्टोक हमें हमेशा ही हाई P/E रेश्यो पर मिलते हैं।अगर हम कम्पनी के ROC की बात करें तो कम्पनी की ROC 29.3% है, जबकि कम्पनी का ROCE 33.7% है। जोकि काफी अच्छा माना जा सकता है।

Route mobile company के स्टोक मे रिस्क क्या है?

Route mobile company के टोटल रिवेन्यू का 40% हिस्सा 5 कस्टमर से ही आता है। अगर भविष्य में इनमें से किसी कस्टमर के छुट जाने से कम्पनी की सेल्स ग्रोथ इसका सीधा असर पड़ता हुआ दिखाई देगा। जिसका असर हमें कम्पनी के स्टोक पर भी आता हुआ दिखाई देगा।

अगर route mobile company और कम्पनी के स्टोक का एनालिसिस के बाद कम्पनी की ग्रोथ और फंडामेंटल्स की बात करें तो कम्पनी Best IT stocks to buy in India for long term के लिए एक अच्छा स्टोक हो सकता है।

ये भी पढ़ें:– Inventure growth Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 In Hindi

2. Tata Elxsi

It Sector best stock to buy for long-term की लिस्ट में हम जिस अगली कम्पनी की बात करने जा रहे हैं उस कम्पनी का नाम है Tata Elxsi.

Tata Elxsi Tata group की subsidiary company है और पिछले साल टाटा ग्रुप की सभी कम्पनियों के स्टोक मे अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है।

Tata Elxsi Company पुरे वर्ल्ड में Premium Engineering Provider करवाने वाली कंपनी है। Tata Elaxi Company मुख्य रूप से Automotive Media, Broadcast Communication के सेगमेंट में काम करती है।

Tata Elxsi Company के Germany, UK और USA सहित तीस से ज्यादा आफिस हैं। वहीं यदि कम्पनी के क्लाइंट की बात करें तो कम्पनी की क्लाइंट लिस्ट में बड़ी बड़ी कम्पनियों के नाम शामिल हैं। जिनमें से मुख्य Ford, LandRover, Mahindra, Hyundai, Nissan, Lonovo, Dell और Microsoft के नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:– Yes bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 In Hindi

Tata Elxsi Company का पिछले साल का नेट प्रॉफिट 43.5% की ग्रोथ से बढ़ रहा है। इसका मुख्य कारण यह माना जा रहा है कि कम्पनी EV Segment में अच्छी मजुबती के साथ आगे बढ़ रही है। जो कम्पनी के फ्युचर के लिए काफी अच्छी बात है। पुरी दुनिया प्रदुषण के बढ़ते खतरे और डीजल गाड़ियों के महंगें खर्च की वजह से इलैक्ट्रोनिक व्हीकल का क्रेज बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

जानकारों का मानना है कि साल 2030 तक EV Sector की CAGR ग्रोथ 90% तक बढ़ सकती है। अगर ऐसा होता है तो हमें फ्युचर में Tata Elxsi के बिजनेस में नेट प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा बढता हुआ दिखाई दे सकता है।

Tata Elxsi Company की ग्रोथ का एक मुख्य कारण यह भी है कि यह कम्पनी टाटा ग्रुप की कम्पनी है और टाटा ग्रुप की दुसरी सभी कम्पनियों के क्लाइंट भी इस कम्पनी को मिल जाते हैं। इसके अलावा कम्पनी को टाटा ग्रुप के नाम का भी अच्छा फायदा मिल रहा है। कस्टमर टाटा की कम्पनियों पर ज्यादा भरोसा करते हैं और जिस वजह से भी कम्पनी के कस्टमर लगातार बढ़ते जा रहे हैं और कम्पनी की सेल्स ग्रोथ और नेट प्रॉफिट में लगातार अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें:– Shyam century ferrous Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 In Hindi

अगर कम्पनी के कर्ज की बात करें तो कम्पनी पर सौ करोड़ के करीब है, जबकि इसके मुकाबले में चार सौ करोड़ रुपए का कैश है। इसलिए आप Tata Elxsi Company को एक कर्ज मुक्त कम्पनी कह सकते हो।

अगर हम Tata Elxsi Company के P/E रेश्यो की बात करें तो कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो इंडस्ट्रीज के P/E रेश्यो से बहुत ज्यादा है। इंडस्ट्रीज P/E – 28.6 है, जबकि कम्पनी के स्टोक का P/E – 80.7 है। Tata Elxsi Company के स्टोक का P/E रेश्यो इंडस्ट्रीज के P/E रेश्यो से बहुत ज्यादा है। लेकिन अभी के समय मे तो स्टोक मे गिरावट देखने को मिल रही है। इससे पहले तो ये इससे भी ज्यादा था। अभी के समय मे कम्पनी का स्टोक अपने प्राइज को एडजेस्टमेंट करने की कोशिश कर रहा है।

टाटा ग्रुप की डिजिटल टैक्नोलॉजी बेस फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग कम्पनी में आप लोग हर गिरावट में लम्बे समय के लिए इंवेस्टमेंट करने की सोच सकते हो। कम्पनी के स्टोक ने अभी तक अपने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न कमा कर दिया है।

ये भी पढ़ें:– इंडिया में युएसए स्टोक कैसे खरीदें? (How to buy USA Stock in india)

3. Persistent company

Best IT stocks to buy in India for long term की इस लिस्ट में अगली कम्पनी है Persistent company।
Persistent company आईटी सेक्टर की एक उभरती हुई कम्पनी है। कम्पनी It Consulting & Software development services provider है।
Persistent company ने अपनी टैक्नोलॉजी को ओर अधिक डिजिटल करने के लिए IBM, Cell Phones, Red Hat, Microsoft और Google जैसी बड़ी बड़ी कम्पनियों से पाटर्नरशिप की हुई है।

कम्पनी आस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी और नोर्थ अमेरिका मे अपने बिजनेस को फैला रही है। कम्पनी के बिजनेस के टोटल रिवेन्यू का 80% नार्थ अमेरिका से आता है और जबकि युरोप के देशों से रिवेन्यू का 10% हिस्सा आता है। कम्पनी बाहर के देशों में अपने कारोबार को बढ़ावा देने पर पुरा फोकस कर रही है। इसलिए कम्पनी का हर साल नेट प्रॉफिट मार्जिन लगातार अच्छी ग्रोथ के साथ बढ़ रहा है।

अगर कम्पनी के कर्ज की बात करें तो कम्पनी के ऊपर 120 करोड़ रुपए का कर्ज है जबकि इसके मुकाबले कम्पनी के पास 600 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व है। जिस वजह से आप इस कम्पनी को कर्ज मुक्त कम्पनी कह सकते हो।

कम्पनी का ROCE 21.2% है और कम्पनी का ROE 16.2% है, जोकि ठीक ठाक माना जा सकता है। कम्पनी की मार्केट कैप बढ़कर 32000 करोड़ रुपए हो गई है।

वहीं यदि कम्पनी के स्टोक की P/E रेश्यो की बात करें तो Stock P/E – 48.2 है, जोकि इंडस्ट्रीज P/E – 28.2 से काफी ज्यादा है। Persistent company एक एडवांस डिजिटल टैक्नोलॉजी बेस प्लेटफार्म है। कम्पनी मैनेजमेंट अपने कस्टमर को अच्छी सेवाएं प्रदान करवाने की भरपूर कोशिश करता हुआ नजर आ रहा है।

ये तीनों स्टोक आईटी सेक्टर के बेस्ट फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग कम्पनियों के स्टोक हैं। और इस समय पर गिरावट में खरीदारी का अच्छा मौका मिल रहा है। आप किसी भी कम्पनी के स्टोक मे अपना पैसा इंवेस्टमेंट करने से पहले उस कम्पनी के बारे में अपनी तरफ से भी पुरी रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिए।

हमारी टीम के द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताएं।

ये भी पढ़ें:-