इंडिया में युएसए स्टोक कैसे खरीदें? How to buy USA Stock in india? 8 बड़ी कम्पनियों में ट्रेडिंग

इंडिया में युएसए स्टोक कैसे खरीदें? (How to buy USA Stock in india) :- हैलो दोस्तो आज इस आर्टिकल हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि आप लोग इंडिया में युएसए स्टोक कैसे खरीदें (How to buy USA Stock in india) और साथ ही ये भी जानेंगे कि अभी तक वो कौन कौन सी कम्पनी इस लिस्ट में शामिल हैं।

हमारी नेशनल स्टोक एक्सचेंज NSE की Subsidiary NSE-IFC के माध्यम से आप लोग घर बैठे युएसए स्टोक मार्केट में इंवेस्टमेंट कर सकते हो।

अभी के समय मे आप लोग इस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर 8 कम्पनियों के स्टोक मे इंवेस्ट कर सकते हैं। ये आठ कम्पनियां Amazon, Taxla, Google, Facebook, Microsoft, Netflix, Apple और Waalmart जैसी अमेरिका की बड़ी कम्पनियां हैं।

बहुत जल्द NSE-IFC के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर Pay Pal, MacDonald, Master cart, Naykee, और Johnson’s & Johnson जैसी बड़ी बड़ी 42 कम्पनियां को लिस्ट करने की प्रक्रिया पर काम कर रहा है।

आप लोगों को युएसए स्टोक मार्केट के शेयरों में इंवेस्टमेंट करने से पहले NSE-IFC मे अपना एक डिमेट अकाउंट खुलवाना पड़ेगा। इसके बाद आप ही आप NSE-IFC के माध्यम से युएसए स्टोक मे ट्रेडिंग कर सकते हो।

ये भी पढ़ें:Mahindra and Mahindra (M&M) Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 In Hindi

ट्रेडिंग के बाद युएसए स्टोक अकाउंट में कैसे आऐगें ?

आपको युएसए स्टोक मे खरीदारी के बाद आपको शेयर आपके अपने अकाउंट में दिखाई नहीं देंगे। बल्कि NSE-IFC आपको एक रिसिप्ट देगा, जिसकी अंडरवैल्यु अमेरिकी स्टोक के बराबर होगी।

ये भी पढ़ें:– Affle india Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 In Hindi

USA Stock में ट्रेडिंग टाइम क्या है?

आप लोग NSE-IFC के माध्यम से इंडिया के टाइम अनुसार रात 20:30 से लेकर दोपहर 14:30 बजे तक युएसए स्टोक मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हो। शनिवार और रविवार को मार्केट बंद रहता है। इसके अलावा अमेरिका की अपनी जो त्यौहारों की छुट्टी होती है। उस दिन भी युएसए मार्केट बंद रहता है।

अभी के समय मे आप लोग आप लोग केवल आठ बड़ी कम्पनियों के स्टोक मे ट्रेडिंग कर सकते हो, लेकिन बहुत जल्द आप लोग NSE-IFC के प्लेटफार्म पर अमेरिका की 42 ओर बड़ी कम्पनियों में भी ट्रेडिंग कर पाओगे।

इंडिया में युएसए स्टोक के प्रोफिट पर टैक्स के हिसाब से USA Stock को Forainasset की कैटेगरी में रखा गया है।

ये भी पढ़ें:– SRF Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 In Hindi

युएसए स्टोक मार्केट में कितना रुपया इंवेस्ट किया जा सकता है?

युएसए स्टोक मार्केट में आपके इंवेस्ट की लिमिट LRS के तय लिमिट के हिसाब से होता है। यह सभी काम RBI के निगरानी में होता है।

इसके लिए आपको बैंकों को LRS के लिए जरूरी कागजात जमा करवाने पड़ते हैं। इसके बाद RBI आपकी ट्रेडिंग लिमिट सीमा तय करेगा।

आमतौर पर आप लोग एक साल में 1.90 करोड़ रुपए तक की ट्रेडिंग कर सकते हो।

ये भी पढ़ें:– Exide industries Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 In Hindi

इंडिया में युएसए स्टोक कैसे खरीदें (How to buy USA Stock in india)

इसके लिए आपको किसी IFSCA द्वारा रजिस्ट्रेड ट्रेडिंग मेमर्स के पास अपनी KYC करवानी है और इस के बाद आप लोग रजिस्टर्ड ट्रेडिंग मेम्बर्स के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करके USA Stock में खरीदारी कर सकते हो।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि NSE द्वारा की गई अपनी सब्सिडरी NSE-IFC की शुरुआत से आपको युएसए स्टोक मे ट्रेडिंग करनें में काफी सहायता मिलेगी। बहुत ही जल्द आपको इस प्लेटफार्म पर कुछ ओर बड़ी बड़ी कम्पनियों के स्टोक मे खरीदारी करने का मौका मिल सकता है।

ये भी पढ़ें:– Amara Raja Batteries Share Price Target 2023, 2024 2025, 2030 In Hindi

स्टोक मार्केट में पैसा इंवेस्टमेंट करना काफी रिस्की काम है। इसलिए किसी भी इंडियन या युएसए कम्पनी के स्टोक मे अपनी मेहनत का पैसा इंवेस्ट करने से पहले उस कम्पनी के और कम्पनी के स्टोक के प्राइज टार्गेट को लेकर अपनी तरफ से भी पुरी रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिए। अगर आप स्टोक मार्केट में नये इंवेस्टर हैं तो आप अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।

अगर आप किसी इंडियन कम्पनी या फिर किसी युएसए स्टोक का एनालिसिस करवाना चाहते हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताएं। किसी भी इंडियन कम्पनी के फ्युचर शेयर प्राइज टार्गेट की जानकारी के लिए हमारी दुसरी पोस्ट भी जरूर पढें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें:-